कोविड इलाज के दावे से लेकर एक गुमनाम पत्र: SC ने योग गुरु को क्यों फटकारा?

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने अगस्त 2022 में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी, जब पतंजलि ने ‘एलोपैथी द्वारा फैलाई गई गलत धारणाएं: फार्मा और मेडिकल उद्योग द्वारा फैलाई गई गलत धारणाओं से खुद को और देश को बचाएं’ शीर्षक से एक विज्ञापन प्रकाशित किया था।

याचिका में उन उदाहरणों का उल्लेख किया गया है जहां रामदेव ने एलोपैथी को “बेवकूफ और दिवालिया विज्ञान” कहा था, और दावा किया था कि एलोपैथिक दवा कोविड-19 से होने वाली मौतों के लिए जिम्मेदार है। आईएमए ने पतंजलि पर महामारी के दौरान वैक्सीन संबंधी हिचकिचाहट में योगदान देने का भी आरोप लगाया। आईएमए ने कहा, ” गलत सूचना का निरंतर, व्यवस्थित और बेरोकटोक प्रसार” पतंजलि के उत्पादों के उपयोग के माध्यम से कुछ बीमारियों के इलाज के बारे में झूठे और निराधार दावे करने के प्रयासों के साथ आता है।

फरवरी 2021 में, कोविड की डेल्टा लहर आने से ठीक पहले, रामदेव ने पतंजलि की कोरोनिल लॉन्च की, जिसे उन्होंने “कोविड-19 के लिए पहली साक्ष्य-आधारित दवा” बताया। लॉन्च में तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन, जो एक डॉक्टर भी थे, उपस्थित थे। इवेंट के पोस्टर में दावा किया गया कि कोरोनॉयल के पास फार्मास्युटिकल उत्पाद का प्रमाणपत्र है और इसे WHO की अच्छी विनिर्माण प्रथाओं द्वारा मान्यता प्राप्त है। हालाँकि, WHO ने स्पष्ट किया कि उसने COVID-19 के इलाज या रोकथाम के लिए किसी भी पारंपरिक दवा की समीक्षा या प्रमाणित नहीं की है। आईएमए ने कहा कि वह स्वास्थ्य मंत्री की मौजूदगी में लॉन्च की गई “गुप्त दवा” के लिए डब्ल्यूएचओ प्रमाणन के “घोर झूठ” को देखकर हैरान है। इसमें कहा गया, ”देश को मंत्री से ”स्पष्टीकरण की जरूरत है”। महीनों बाद, रामदेव का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें उन्हें यह कहते हुए सुना गया कि एलोपैथी एक “मूर्खतापूर्ण और दिवालिया संकेत” है जो “लाखों लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार है”। उन्होंने कहा कि कोई भी आधुनिक दवा कोविड का इलाज नहीं कर रही है। आईएमए ने रामदेव को कानूनी नोटिस भेजकर माफी मांगने और बयान वापस लेने की मांग की। इसने एक बयान जारी कर तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन से योग गुरु के खिलाफ महामारी रोग अधिनियम के तहत आरोप लगाने की अपील की। आलोचनाओं के बीच, पतंजलि योगपीठ ने जवाब दिया कि रामदेव केवल एक अग्रेषित व्हाट्सएप संदेश पढ़ रहे थे और आधुनिक विज्ञान के प्रति उनके मन में कोई दुर्भावना नहीं है।


“उन सभी अज्ञात लोगों के बारे में क्या जिन्होंने उन बीमारियों को ठीक करने के लिए बताई गई पतंजलि की दवाओं का सेवन किया है जिन्हें ठीक नहीं किया जा सकता है?” योग गुरु रामदेव और उनके सहयोगी बालकृष्ण द्वारा स्थापित हरिद्वार स्थित पतंजलि आयुर्वेद के खिलाफ निष्क्रियता के लिए उत्तराखंड के अधिकारियों को हटाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट की ये सख्त टिप्पणियाँ थीं। अदालत की टिप्पणियाँ, जिसमें राज्य के अधिकारियों के लिए “डाकघर” रूपक और “तुम्हें टुकड़े-टुकड़े कर देंगे” की चेतावनी शामिल थी, न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति ए अमानुल्लाह की पीठ ने रामदेव और बालकृष्ण की माफी को खारिज कर दिया और कहा कि वह एक आदेश पारित करेगी। 16 अप्रैल को। यह रामदेव और पतंजलि द्वारा किए गए भ्रामक दावों के खिलाफ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की लगभग तीन साल की लड़ाई के बाद आया है।

Leave a Comment